विराट का दोहरा शतक, भारत मजबूत

नागपुर। विराट कोहली ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दोहरे शतक जड़ते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। भारत ने तीसरे दिन समाचार लिखे जाने तक पहली पारी में 169 अोवरों में 4 विकेट पर 577 रन बना लिए। इस तरह भारत ने पहली पारी में 372 रनों की बढ़त हासिल कर ली जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं। विराट कोहली 208 और रोहित शर्मा 80 रन बनाकर क्रीज पर हैं।
इससे पहले श्रीलंका ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे। कोहली का यह सीरीज में लगातार दूसरा शतक है।भारत ने तीसरे दिन सुबह 312/2 से आगे खेलना शुरू किया। चेतेश्वर पुजारा 121 और विराट कोहली 54 रन बनाकर दूसरे दिन नाबाद रहे थे। वीसीए स्ट‍ेडियम में पुजारा ने तो अपने अंदाज में धीमी बल्लेबाजी जारी रखी, लेकिन विराट तेजी से रन जुटाने लगे। पुजारा ने सुरंगा लकमल की गेंद पर एक रन लेते हुए शतक पूरा किया।

यह उनका टेस्ट क्रिकेट में 19वां और कुल 51वां अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। कोहली ने इस रिकॉर्ड शतक के जरिए रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा। भारत को तीसरा झटका दासून शनाका ने दिया, जब उन्होंने शतकवीर पुजारा को बोल्ड किया। पुजारा 362 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 143 रन बनाकर आउट हुए।

लंच के तुरंत बाद भारत को चौथा झटका लगा जब दिलरुवान परेरा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे (2) पाइंट पर करुणारत्ने को कैच थमा बैठे। कोहली ने परेरा की गेंद पर छक्का लगाते हुए 150 का आंकड़ा पार किया। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने सातवीं बार यह कारनामा किया। इसके बाद रोहित ने लाहिरू गमागे की गेंद पर 1 रन लेते हुए फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 98 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्का लगाया।

विराट कोहली ने परेरा की गेंद पर 1 रन लेते हुए दोहरा शतक पूरा किया। वे 259 गेंदों में 15 चौकों और 2 छक्कों की मदद से इस मंजिल तक पहुंचे । यह उनका टेस्ट क्रिकेट में पांचवां दोहरा शतक है। भारतीय बल्लेबाजों में उन्होंने राहुल द्रविड़ की बराबरी की और अब सिर्फ वीरेेंद्र सहवाग और सचिन तेंडुलकर (6-6 दोहरे शतक) उनसे आगे हैं।

,
Shares