वायु तूफान की तबाही से बचा गुजरात, अगले 24 घंटे अहम

वायु तूफान की तबाही से बचा गुजरात, अगले 24 घंटे अहम

 

चक्रवाती तूफान ‘वायु’ का खतरा गुजरात से टल गया है. वायु के खतरे को देखते हुए एजेंसियां अलर्ट पर हैं. हालांकि, गुरुवार सुबह राहत की खबर ये आई कि वायु का असर पूरे राज्य पर नहीं बल्कि तटीय इलाकों पर ही देखने को मिल सकता है. किसी भी अनहोनी का सामना करने के लिए NDRF की 52, SDRF की 9, SRP की 14 कंपनियां तैनात हैं. केंद्र सरकार भी राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है.

शुक्रवार 10 बजे से गुजरात में विमानों की आवाजाही होगी शुरू

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बयान जारी कर कहा है कि दीव और पोरबंदर(गुजरात) के बीच उड़ानें शुक्रवार सुबह 10 बजे से चालू हो जाएंगी. गुजरात से फिलहाल वायु का खतरा टल गया है. कांदला और केशोड़ एयरपोर्ट पर मध्य रात्रि 12 बजे से उड़ाने चालू हो जाएंगी. सामान्य तौर पर उड़ानें शुक्रवार सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएंगी.

गुजरात में तेज बारिश

गुजरात में शाम चार बजे के करीब 28 तालुका में तेज बारिश हुई. जफराबाद, खांभा, तलाजा, लाठी, महुआ, राजुला, पलिटाना, अमरेली, उमराला, भावनगर, वालभीपुर में एक इंच से ज्यादा बारिश हुई. वहीं अन्य 12 तालुकों में तेज बारिश हुई. गरियाधार, उना, बरवाला, मंगरोल, गिर, गढ़, लिलिया, सावरकुंडला, तलाला, जेसार, बाबरा, वेरावल, नासवाडी, चोरयाशी, जलालपुर जैसी जगहों पर भी बारिश हुई. वायु से प्रभावित कुल 2,251 गावों में बिजली गुल है. वहीं लगभग 1924 गावों में बिजली फिर से चालू कर दी गई है.

गुजरात से टला वायु का खतरा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने चक्रवाती तूफान वायु पर हुई बैठक में कहा है कि मौसम विभाग की जानाकारी के मुताबिक गुजरात पर खतरा बनकर आ रहा चक्रवात वायु अब ओमान की ओर मुड़ गया है. लेकिन इसे के बाद भी अगले 24 घंटे गुजरात के लिए अहम रहेंगे. इस दौरान स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें हाई अलर्ट मोड पर रहेंगी. प्रभावित 10 जिलों के सभी स्कूल, कॉलेज शुक्रवार को भी बंद रहेंगे.

 

चक्रवात वायु से गुजरात के तट पर नहीं बन रहा लैंडफॉल

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान वायु अब गुजरात के तटों पर अपना प्रभाव नहीं डालेगा. वायु का लैंडफाल बदल गया है. अब गुजरात के समुद्री तटों के आसपास रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है.

जब समुद्री टापू में फंसी प्रेग्नेंट महिला

गुजरात में जहां एक एक ओर एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य जारी रख रहीं हैं वहीं जफराबाद में सियालबेट गांव के पास एक समुद्री टापू में एक गर्भवती महिला फंसी थी. बचाव टीम ने महिला को सुरक्षित निकालकर अस्पताल में पहुंचा दिया है.

 

गुजरात में चक्रवाती तूफान वायु के कारण नौ अन्य ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. रद्द की गई ट्रेनों में ओखा से अहमदाबाद तक जाने वाली ट्रेनों की संख्या ज्यादा है. चक्रवाती तूफान वायु का का खतरा गुजरात के तटीय क्षेत्रों में अभी भी बना हुआ है. एनडीआरएफ की टीमें लगातार लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित तटों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं

,
Shares