ये कंपनी सिर्फ 299 रुपए में फीचर फोन देने का कर रही दावा

नई दिल्ली। जियो के फीचर फोन के बाद एक और भारतीय कंपनी ने इस बाजार में सस्ते फीचर फोन बेचने का दावा किया है।

गुरुग्राम की एसजी कॉरपोरेट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड अपने फोन डीटेल ब्रांड के नाम से बाजार में बेचती है। इस कंपनी का दावा है कि फीचर फोन बाजार में आने के 2 साल के भीतर ही उसने ऐसे 6 लाख फोन बेच दिए हैं। वो भी केवल 299 रुपए में।

बताजा जा रहा है कि इस कंपनी को चलाने वाले योगेश भाटिया, पहले मोबाइल फोन के ड्रिस्ट्रीब्यूटर थे, कंपनी उन लोगों तक पहुंचने का दावा कर रही है, जिनके हाथ में आज भी मोबाइल नहीं है। ऐसे में कंपनी आने वाले वक्त में 40 करोड़ लोगों तक पहुंचने का दावा कर रही है। इस बारे में कंपनी के मालिक योगेश भाटिया ने बताया कि,’ साल 2017 में हमारा पहला प्रोडक्ट D1 लॉन्च हुआ था, जिसकी कीमत सिर्फ 299 रुपए थी, जिसे लोगों ने हाथों-हाथ लिया था।’

कंपनी की तरफ से बताया जा रहा है कि उसने डीटेल D1, का अपग्रेड वर्जन लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 399 रुपए है। वहीं बेहतर फीचर वाले एक फोन की कीमत 899 रुपए है।

हालांकि 299 रुपए में फोन बेचने से कंपनी को मुनाफा हो रहा है या नहीं, इससे जुड़े सवाल पर कंपनी के मालिक ने बताया कि,’ जितनी इस फीचर फोन की लागत है, उतनी निकल रही है। कंपनी जो दूसरे फोन बेच रही है, उसमें जरुर मुनाफा हो रहा है।’

ऐसा बताया जा रहा है कि कंपनी मेन्यूफैक्चरिंग यूनिट के साथ ही रिसर्च के लिए 50 से 70 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। वहीं कंपनी स्मार्ट एलईडी टीवी लॉन्च करने की तैयारी में है। फिलहाल दूसरे देशों से ये फोन मंगाए जा रहे हैं।

तेजी से बढ़ा रहा फीचर फोन का बाजार-

विशेषज्ञों की मानें तो भारत में फीचर फोन का बड़ा बाजार है। आने वाले पांच साल में 4G फीचर फोन का बाजार 200 मिलियन डॉलर का हो जाएगा। जल्द ही लाखों की संख्या में फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक 4G फोन इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

एक रिसर्च की मानें तो, 2017 में फीचर फोन का बाजार 12 फीसद की दर से बढ़ा है। ऐसा बताया जा रहा है कि कि आने वाले तीन साल के भीतर भारत में 40 करोड़ ऐसे फोन बिकेंगे। टच स्क्रीन होने की वजह से ग्रामीण ग्राहक अभी भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने में कतराते हैं। हालांकि फीचर फोन आने के बाद लोग लोग अपना फोन बदलने के लिए उत्साहित हो रहे हैं, क्योंकि आने वाले चार-पांच सालों तक 4G फीचर फोन चलन में रहेगा। ऐसे में बताया जा रहा है कि ये डीटेल कंपनी के लिए एक बड़ा मौका है।

रिंगिंग बेल्स लाई थी 251 रुपए में फीचर फोन-

साल 2016 में रिंगिंग बेल्स नाम की कंपनी फ्रीडम 251 नाम से फीचर फोन लाई थी। जिसकी कीमत 251 रुपए थी और कंपनी ने दावा किया था कि ये दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। उस वक्त विशेषज्ञों ने कहा था कि ये कंपनी पैसा नहीं कमा पाएगी। रिंगिंग बेल्स कंपनी ने लाखों फोन के ऑनलाइन ऑर्डर तो ले लिए, मगर कुछ हजार लोगों तक ही ये फोन पहुंचा।

इसके बाद से ही सस्ते फोन के दावे पर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि डीटेल कंपनी दावा कर रही है कि वो बाजार में एक सोच के साथ आई है और सूचना क्रांति के इस युग में ग्राहकों को कम कीमत में अच्छा उत्पाद देगी। वहीं उसकी नजर ऐसे ग्राहकों पर जिनके लिए आज भी फोन रखना किसी सपने से कम नहीं है।

,
Shares