महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को हफ्ते में मिलेगी 2 दिन की छुट्टी, कैबिनेट ने दी मंजूरी

 

 

मुंबई: महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को उद्धव सरकार ने बड़ा तोहफा प्रदान किया है. अब राज्य के सरकारी कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा यानी हफ्ते में 2 छुट्टियां मिलेंगी. यह फैसला 29 फरवरी से लागू होगा. उद्धव कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. राज्य सरकार के कर्मचारियों को 45 मिनट अतिरिक्त काम करना होगा. 45 मिनट रोजाना ज्यादा काम करने से प्रत्येक सप्ताह 3.75 अतिरिक्त कार्यघंटे होंगे. आपातकालीन सेवाओं को इस नए वर्किंग प्रोग्राम से बाहर रखा जाएगा. महाराष्ट्र कैबिनेट के निर्णय का उद्देश्य कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी और दक्षता बढ़ाना है. इसके अलावा, वर्कप्लेस पर गैरहाजिरी को कम करना है.

राज्य सरकार के राजपत्रित अधिकारियों के संगठन ने उद्धव ठाकरे से हाल में मुलाकात करके इस पुरानी मांग को सामने रखा था. वर्तमान वर्किंग पैटर्न के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार अपने कर्मचारियों को माह के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश प्रदान करती है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी इस प्रस्ताव पर विचार करने का आश्वासन दिया था लेकिन आधिकारिक तौर पर उन्होंने कोई घोषणा नहीं की थी.

सिक्किम में 2 दिन का वीक ऑफ
महाराष्ट्र से पहले, सिक्किम सरकार ने 2019 में अपने कर्मचारियों के लिए हफ्ते में 2 दिन की छुट्टी का ऐलान किया था. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग का कहना था कि इसका उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों को राहत प्रदान करना है ताकि वह अपने परिवार के साथ समय बिता सकें और अपने परिवार के सदस्यों का ख्याल रख सकें.

,
Shares