भारत बना अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदा

भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत लिया है. फाइनल में उसने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदा. भारत ने 217 रनों का टारगेट 67 गेंदें रहते हासिल कर लिया. मनजोत कालरा 101 और हार्विक देसाई 47 रनों पर नाबाद रहे. मनजोत ने 102 गेंदों की पारी में तीन छक्के और 8 चौके लगाए.

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का दूसरा विकेट 131 के स्कोर पर गिरा. शुभमान गिल (31) को परम उप्पल ने बोल्ड किया. शुभमान ने अपनी पारी में चार चौके लगाए. इससे पहले 71 के स्कोर पर कप्तान पृथ्वी शॉ (29) विल सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हुए थे. उन्होंने भी अपनी पारी में चार चौके लगाए.

भारतीय गेंदबाजों का फिर दिखा दम

ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 47.2 ओवर में 216 रनों पर ढेर हो गई. ईशान पोरेल (2/30), कमलेश नागरकोटी (2/41), शिवा सिंह ( 2/36), अनुकूल रॉय (2/32) और शिवम मावी (46/1) की गेंदबाजी की बदौलत कंगारू टीम बड़े स्कोर की तलाश में सफल नहीं हो पाई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोनाथन मेरलो ने सर्वाधिक 76 रन बनाए, जबकि परम उप्पल के बल्ले से 34 रन आए.

कमलेश नागरकोटी का जश्न

ऑस्ट्रेलिया को एक बाद एक झटके

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी झटका शिवम मावी ने दिया. 216 के स्कोर पर रयान हेडली (1) को विकेट के पीछे हार्विक देसाई ने लपका. इसी स्कोर पर बैक्टर होल्ट (13)रन आउट हुए. 214 के स्कोर पर जैक इवांस (1) कमलेश नागरकोटी ने बोल्ड किया. जोनाथन मेरलो (76) का बेशकीमती विकेट अनुकूल रॉय ने झटका. ऊंचा शॉट खेलने की कोशिश में मेरलो को शिवा सिंह ने  कैच किया. विल सदरलैंड (5) को विकेटकीपर देसाई ने शिवा सिंह की गेंद पर लपका.

अनुकूल रॉय ने अपने स्पिन से दो विकेट निकाले

शिवा ने ही 183 के स्कोर पर नाथन मैक्स्वीनी (23) को कॉट एंड बोल्ड किया. इससे पहले 134 के स्कोर पर परम उप्पल (34) को अनुकूल रॉय ने अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. 59 रनों के स्कोर पर कमलेश नागरकोटी ने कंगारू कप्तान जेसन सांघा (13 रन)  को देसाई के हाथों कैच कराया. इससे पहले जैक एडवर्ड्स (28) और मैक्स ब्रायंट (14) दोनों ईशांत पोरेल के शिकार हुए. दूसरा 52 और पहला विकेट 32 रनों पर गिरा. एडवर्ड्स का कैच नागरकोटी ने, जबकि ब्रायंट को अभिषेक शर्मा ने लपका.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडवर्ड्स और ब्रायंट ने ऑस्ट्रेलियाई पारी का आगाज किया. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की कोशिश अपने चौथे खिताब पर कब्जा जमाने की है. दोनों टीमें अभी तक इस वर्ल्ड कप को तीन-तीन बार घर ले जा चुकी हैं.

ईशान पोरेल ने दिए दो शुरुआती झटके.

भारत ने पाकिस्तान को मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी

भारत ने सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रनों के भारी अंतर से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में सभी को चौंकाने वाली अफगानिस्तान को छह विकेट के शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में कदम रखा.

भारत : पृथ्वी शॉ (कप्तान), मनजोत कालरा, शुभमन गिल, हार्विक देसाई, रियन पराग, अभिषेक शर्मा, अनूकुल रॉय, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, शिवा सिंह,  ईशान पोरेल.

ऑस्ट्रेलिया : जेसन सांघा (कप्तान), जैक एडवडर्स, मैक्स ब्रयांट, जोनाथन मेरलो, परम उप्पल, नाथन मैक्स्वीनी, विल सदरलैंड, बैक्टर होल्ट, जैक इवांस, रयान हेडली,  ल्योड पोप

,
Shares