फोन के चोरी या खो जाने पर ये टिप्स अपनाकर व्हाट्सएप अकाउंट करें रिकवर

फोन का खोना या फिर चोरी हो जाना आज के समय के किसी बुरे सपने से कम नहीं है। फोन का डाटा, बैंक अकाउंट के डिटेल्स, डिजिटल वॉलेट, फोटो, चैट, ईमेल ये सारी चीजें किसी भी गलत हाथ में लग सकती हैं। फोन का खोना मतलब आपके कई जानकारियों का खो जाना है। ऐसे में अगर आपका फोन खो गया है, तो इस बात का ध्यान देना जरूरी है कि आपके फोन का डाटा चोरी न हो सके।

हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से फोन के खो जाने के बाद आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं।

सिम को लॉक करें –

फोन के चोरी होते ही सबसे पहले अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को फोन करें। ऐसा करने पर अब कोई भी आपके अकाउंट को ऑथेंटिकेट नहीं कर पाएगा। ऐसा इसलिए भी करना जरूरी है क्योंकि किसी भी कॉल या मैसेज के लिए जरूरी है कि आपका फोन किसी अकाउंट से जुड़ा हो। ये अकाउंट आपके नंबर के जुड़े होते हैं। अगर आप अपना नंबर डिएक्टिव करा लेंगे तो सारे अकाउंट काम करना बंद कर देंगे।

दूसरे हैंडसेट पर अपने अकाउंट को चलाएं –

सिम लॉक होने के बाद आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को दूसरे हैंडसेट पर चला सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने फोन नंबर का दूसरा सिम एक्टिवेट कराएं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि व्हाट्सएप एक बार में एक ही नंबर पर काम करता है।

व्हाट्सएप टीम की मदद लें –

फोन खोने पर आप एक और तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप व्हाट्सएप टीम को ई मेल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अपने ई मेल के सब्जेक्ट में ‘Lost/stolen: Deactivate my account’ लिखें। सब्जेक्ट में अपने मोबाइल नंबर को टेक्स्ट के बाद लिखना न भूलें। मोबाइन नंबर के शुरू में अपने देश के कोड को लिखना न भूलें। याद रखें नंबर वहीं डाले जो आपने स्मार्टफोन में इंटर किया गया था।

इसलिए जरूरी है व्हाट्सएप टीम की मदद –

व्हाट्सएप अकाउंट को वाई फाई की मदद से एक्सेस किया जा सकता है। वाईफाई होने पर सिम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। इसलिए जरूरी है कि व्हॉट्सएप टीम को मेल करके अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट करा लें। व्हाट्सएप टीम द्वारा अकाउंट डिएक्टिवेट करने के 30 दिनों के भीतर आप इसे वापिस एक्टिवेट करा सकते हैं, लेकिन 30 दिनों के बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा। जिस दौरान आपका अकाउंट डिएक्टिवेट होगा आपके अकाउंट पर आया मैसेज पेंडिंग में रहेगा और 30 दिनों बाद ये हमेशा के लिए डिलीज हो जाएगा। इसलिए आप अपने फोन के कॉन्टेक्ट को गूगल ड्राइव पर पहले से सेव कर लें।

,
Shares