पैसे दो लड़की लो, Instagram पर ऐसे हो रहा सेक्स का कारोबार

Instagram पर इन दिनों अश्लीलता और ऑनलाइन सेक्स का कारोबार जमकर फल-फूल रहा है. भारत में ऐसे सैकड़ों इनस्टाग्राम अकाउंट्स चल रहे हैं जिनके जरिये जिस्मफरोशी और सेक्स वीडियो चैट का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. यहां तक की कुछ अकाउंट तो न्यूड चैट्स के लिए पैसे तक वसूल रहे हैं.

इकॉनोमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, न्यूड फोटोज के लिए पेटीएम मनी का भी इस्तेमाल होता है. इसके जरिये न्यूड फोटो भेजने के लिए ख़ास रकम तक चार्ज की जा रही है.

रकम भेजने के बाद इनस्टाग्राम पर डेमो कॉल आता है जिसमें महिला की कस्टमर के साथ सेक्सुअल टॉक सुनाई देती है. इसके अलावा कई अकाउंट ऐसे हैं जो जगह और पैसा बताकर लड़कियों को कस्टमर से संपर्क करवाते हैं. यहां तक कि वीडियो चैट्स की भी सुविधा मौजूद है.

 

गौरतलब है कि सेक्सुअल कॉन्टेंट इनस्टाग्राम पर बैन है. लेकिन DM यानी कि डायरेक्ट मैसेज में आप जो चाहें सेंड या रिसीव कर सकते हैं. इस बारे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इनस्टाग्राम पर अश्लीलता का यह कारोबार तेजी से बढ़ रहा है.

 

बीते एक साल में ही वर्चुअल सेक्सुअल फेवर्स का कारोबार परवान चढ़ा है. इस बिजनेस के लिए तो ख़ास तरह के हैशटैग्स भी चल रहे हैं. हैशटैग का इस्तेमाल करके यूजर सेक्शुअल फेवर अकाउंट तक पहुंच सकते हैं.

मालूम हो कि दुनियाभर में इनस्टाग्राम के करीब 12 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं, जिनमें से आधे से ज्यादा यूजर्स हर रोज इनस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं.

भारत में पोर्न साइट्स बैन होने के बाद इनस्टाग्राम ने इसकी जगह ले ली है. लेकिन इसके बावजूद सरकार इस पर लगाम लगाने में सफल नहीं है.

बता दें कि अक्टूबर 2018 में भारत सरकार ने 827 पोर्न वेबसाइट पर बैन लगा दिया था. इससे नवंबर और दिसंबर में साइट के ट्रैफिक में भारी गिरावट देखी गई थी. हालांकि, लोग प्रॉक्सी नेटवर्क के जरिये अब तक पोर्न साइट्स पर लॉग इन कर रहे हैं.

पोर्न हब जैसी साइट्स ने तो मिरर साइट तक लॉन्च कर दी. जो पोर्नहब.नेट के तौर पर भारत में चल रही है. पोर्न हब साइट का कहना है कि यूएस और यूके के बाद उनका भारत सबसे बड़ा मार्केट है. लेकिन बैन के बाद उनका ट्रैफिक बुरी तरह गिर गया है.

वहीं इस पर इंस्टाग्राम का कहना है कि वो अश्लील कंटेंट हटाने पर लगातार काम कर रहे हैं. वो हैशटैग को रिव्यू कर गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले पोस्ट्स और अकाउंट्स को हटा रहे हैं. इंस्टाग्राम को बेहतर प्लेटफॉर्म बनाने की कोशिश जारी है.

,
Shares