नागपुर वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, नंबर 1 बनी टीम इंडिया

 

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे में 7 विकेट से मात देकर 4-1 से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ न सिर्फ टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बन गई है, बल्कि उसने नागपुर के इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की हैट्रिक भी लगाई है.

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 243 रनों का टारगेट रखा था. जवाब में टीम इंडिया ने 42.5 ओवर में ही टारगेट चेज करते हुए 7 विकेट से कंगारू टीम को शिकस्त दी है. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा ने अपने करियर का 14वां शतक लगाया है. उन्होंने 124 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

स्कोरबोर्ड LIVE

दो दिन बाद फिर नंबर 1 बनी टीम इंडिया

नागपुर में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो दिन बाद एक बार फिर आईसीसी वनडे रैंकिंग की बादशाहत हासिल कर ली है. कंगारू टीम के खिलाफ चौथे वनडे में हार के साथ ही भारत ने वनडे रैकिंग में अपना पहला स्थान गंवा दिया था.

लेकिन नागपुर में खेले गए पांचवें वनडे मैच के नतीजे से भारत 120 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका को पछाड़ कर एक बार फिर वनडे क्रिकेट का बादशाह बन गया है. वनडे रैंकिंग में 119 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका नंबर 2 जबकि ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ नंबर 3 पर काबिज है.

रोहित शर्मा ने पूरे किए 6000 वनडे रन

रोहित शर्मा ने इस मैच में 92 रन बनाने के साथ ही अपने वनडे क्रिकेट में 6000 रन भी पूरे कर लिए हैं. रोहित शर्मा ने 168 वनडे मैचों की 162 पारियों में अपने 6 हजार रन पूरे किए हैं. इसी के साथ ही वो वनडे में सबसे तेज 6 हजार रन पूरा करने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे विराट कोहली और सौरव गांगुली का नाम आता है. विराट कोहली ने 136 वनडे पारियों में 6000 रन पूरे किए हैं, जबकि गांगुली ने 147 वनडे पारियों में इतने ही रन बनाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 242 रन

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद ने 50 ओवर में 242 रन ही बना पाई और टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 243 रनों का टारगेट रखा. ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 46 रनों की पारी खेली. वहीं ट्रेविस हेड ने भी 42 रन बनाए.

टीम इंडिया की ओर से गेंदबाजों से शानदार प्रदर्शन किया है. अक्षर पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 38 रन देकर 3 विकेट लिए हैं. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट तो वहीं हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 1-1 विकेट झटके हैं.

ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स

इस सीरीज में एरॉन फिंच टीम इंडिया के लिए सिरदर्द साबित हुए हैं. इस मैच में भी उन्होंने शुरुआत अच्छी की लेकिन हार्दिक पंड्या ने उन्हें 12वें ओवर में अपना शिकार बनाया. फिंच 32 रन बनाकर आउट हुए.केदार जाधव ने 20 वें ओवर में स्टीव स्मिथ (16) को एलबीडब्लू करते हुए ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिराया.

स्मिथ ने बाद वॉर्नर भी चलते बने, वो 23वें ओवर में अक्षर पटेल की गेंद पर मनीष पांडे को कैच थमा बैठे. वॉर्नर 53 रन बनाकर आउट हुए.चौथा झटका भी जल्द ही लग गया. जब 25वें ओवर में 118 के स्कोर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब को अक्षर पटेल की गेंद पर रहाणे ने कैच कर लिया. हैंड्सकॉम्ब 13 रन बनाकर आउट हुए.

5वां विकेट भी अक्षर पटेल को मिला. जब 43वें ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (42) को बोल्ड कर दिया.छठा विकेट 45वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस (46) के रूप में गिरा जब जसप्रीत बुमराह ने उनको एलबीडब्लू कर दिया. 7वां विकेट मैथ्यू वेड का रहा, जो 48.6 ओवर में बुमराह की बॉल पर अजिंक्य रहाणे को कैच देकर आउट हो गए.आखिरी ओवर में 8वां और 9वां विकेट जेम्स फॉल्कनर (12) और नाथन कुल्टर नाइल (0) के रूप में गिरा.

,
Shares