देश को बतायें कितनी फीस बढ़ी:लोकसभा अध्यक्ष

नई दिल्ली,  जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी को लेकर छात्रों के हंगामें का मुद्दा मंगलवार को संसद में उठा। तृणमूल कांग्रेस के नेता सौगत रॉय ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाया जिस पर अध्यक्ष ओम बिरला ने उनसे कहा कि वह यह भी बताएं कि आखिर फीस में कितनी बढ़ोतरी की गई है।

इस पर अध्यक्ष ने कहा, ‘‘आप देश को यह भी बताइये कि शुल्क पहले कितना था और अब कितना हो गया।’’ जिस पर भाजपा के सांसदों ने अध्यक्ष के समर्थन में फीस बढ़ोतरी के सवाल को दोहराया। सौगत रॉय ने कहा कि वह फीस बढ़ोतरी नहीं बल्कि पुलिस कार्रवाई का मुद्दा उठा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हॉस्टल फीस पहले 10 रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया है।

तृणमूल कांग्रेस नेता ने छात्रों पर किए गए बलप्रयोग का मुद्दा शून्यकाल के दौरान उठाते हुए कहा, ‘‘यह दुखद है कि जेएनयू के छात्रों पर लाठियां चलाई गई। हमारे यहां यह व्यवस्था है कि उच्च शिक्षा सरकारी खर्च पर मिले ताकि गरीब बच्चे भी उच्च शिक्षा हासिल कर सकें।”

कांग्रेस सदस्य टी.एन. प्रतापन ने भी शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि जेएनयू में सरकार आवाज दबाने की कोशिश कर रही है। वह पुलिस लाठीचार्ज की दमनात्मक कार्रवाई की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हैं।

,
Shares