‘डूबते’ केरल के लिए राजनाथ ने किया 100 करोड़ के पैकेज का ऐलान

केरल में मूसलाधार बारिश और बाढ़ के चलते हालात बेहद बदतर हो गए हैं. रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने केरल के दो बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके बाद उन्होंने कहा कि सूबे में स्थिति बेहद गंभीर है. उन्होंने एर्नाकुलम जिले के पारावुर तालुक में एलांतिकारा में एक राहत शिविर में प्रभावित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कहीं.

राजनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार संकट की इस घड़ी में केरल की जरूरतों को लेकर बेहद संवेदनशील है. पिछले महीने केंद्र सरकार ने 80.25 करोड़ रुपये की पहली इंस्टालमेंट जारी किया था. इस दौरान उन्होंने 100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता राशि भी जल्द जारी करने की घोषणा की.

राजनाथ ने भीषण बाढ़ के कारण पैदा हुई चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्र की ओर से राज्य को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा, ‘आज मुख्यमंत्री पी विजयन के साथ मैंने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और मैं इस नतीजे पर पहुंचा कि केरल में बाढ़ के कारण स्थिति बहुत गंभीर है.’

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मैं राज्य सरकार को आश्वस्त करना ।बाढ की चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी.’ उन्होंने कहा कि इस स्थिति में केंद्र सरकार राज्य की सरकार के साथ पूरी मजबूती के साथ खड़ी है.

राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री पी विजयन, केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्नंतनम, प्रांत के राजस्व मंत्री ई. चन्द्रशेखरन और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में ये बातें कहीं. इस दौरान उन्होंने बाढ़ में घर और भूमि खोने वालों की शिकायतें भी सुनी.

इससे पहले यहां पहुंचने पर केंद्रीय गृहमंत्री ने कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विजयन, राजस्व मंत्री, कृषि मंत्री वीएस सुनील कुमार, जल संसाधन मंत्री मैथ्यू टी थॉमस और मुख्य सचिव टॉम जोस के साथ बैठक की. आपको बता दें कि केरल में बारिश और बाढ़ में 29 मई से अब तक 180 लोगों की मौत हो चुकी है.

इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों के बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मैं इस आपदा से जूझ रहे केरल के लोगों के कष्ट को समझता हूं. इस आपदा में होने वाले नुकसान का आंकलन करने में समय लगेगा. हालांकि मैं राज्य सरकार को तत्काल 100 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी करने की घोषणा करता हूं.’

मुफ्त में बदलकर नया पासपोर्ट देगी सरकारः सुषमा स्वराज

वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन लोगों के पासपोर्ट मुफ्त में दोबारा से बनाकर देने का ऐलान किया है, जिनके पासपोर्ट बाढ़ के चलते नष्ट हो गए हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘ केरल में बाढ से काफी नुकसान हुआ है. हमने फैसला लिया है कि जब हालात सामान्य हो जाएंगे, तो उन लोगों के पासपोर्ट को मुफ्त में बदलकर दोबारा दिया जाएगा, जिनके पासपोर्ट बाढ़ के चलते नष्ट हो गए हैं.’ उन्होंने बाढ़ पीड़ित लोगों से इस संबंध में पासपोर्ट केंद्रों से संपर्क करने की अपील की है.

,
Shares