कमलनाथ सरकार का फैसला, 12 दिसंबर तक किसानों का लिया कर्ज माफ

कमलनाथ सरकार का फैसला, 12 दिसंबर तक किसानों का लिया कर्ज माफ

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों की कर्ज माफी स्कीम को मंजूरी दे दी है. शनिवार को कैबिनेट ने किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज को माफ कर दिया है. साथ ही कैबिनेट ने कट-ऑफ की तारीख भी आगे बढ़ा दी है. अब 12 दिसंबर 2018 तक जिस किसान ने 2 लाख रुपए तक का कर्ज लिया है उसका कर्ज माफ किया जाएगा.

मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ ने ऐलान किया था कि 31 मार्च, 2018 तक 2 लाख रुपए तक के कर्ज लेने वाले किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. लेकिन ताजा फैसले में सरकार ने यह तारीख बढ़ा दी है. इससे ज्यादा किसानों को फायदा पहुंच सकेगा.

साथ ही सरकार ने महिलाओं से जुड़ा एक अहम फैसला और लिया है. कैबिनेट ने लड़कियों कि शादी के लिए सरकार की ओर से मिलने वाली राशि में भी बढ़ोतरी की है. पहले लड़िकयों को शादी के लिए 28,000 रुपए सरकार की ओर से मदद के तौर पर मिलते थे जो कि अब 51,000 कर दिए गए हैं. इससे सरकार की जेब पर 35,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

मध्य प्रदेश में डेढ़ दशक का सूखा खत्म कर सत्ता में वापसी करने वाली कांग्रेस पार्टी को किसानों की कर्जमाफी, आगामी लोकसभा चुनाव में उसे काफी मदद कर सकती है. साथ ही महिलाओं के लिए सहायता राशि में बढ़ोतरी कर कांग्रेस आगामी चुनावों से पहले उन्हें भी अपने पाले में लेना चाहती है.

Shares