एशियन गेम्स : हर्षिता तोमर ने रचा इतिहास ,लेजर इवेन्ट में कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया

 

 

जकार्ता में खेले जा रहे एशियन गेम्स में मध्य प्रदेश राज्य वाटर स्पोट्र्स अकादमी की प्रतिभावान सेलिंग खिलाड़ी बेटी हर्षिता तोमर ने आज लैजर 4.7 ओपन इवेन्ट की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को कांस्य पदक दिलाया। अकादमी की सोलह वर्षीय इस होनहार और प्रतिभावान खिलाड़ी बेटी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बालिकाओं के अलावा बालक वर्ग के खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए रैस जीतकर इतिहास रच दिया। प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता सेलिंग खिलाड़ी बेटी हर्षिता तोमर के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी है। संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन ने भी हर्षिता तोमर की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें बधाई दी है।
एशियन गेम्स के अंतर्गत सेलिंग के लैजर 4.7 इवेन्ट में बारह रैस के बाद आज घोषित परिणाम मंे मध्य प्रदेश राज्य वाटर स्पोट्र्स अकादमी की खिलाड़ी बेटी हर्षिता तोमर ने तीसरा स्थान अर्जित कर कांस्य पदक देश को दिलाया। अकादमी के ही सेलिंग खिलाड़ी गोविन्द बैरागी चैथे स्थान पर रहे।
एशियन गेम्स में हर्षिता तोमर ने प्रदेश को दिलाया पहला व्यक्तिगत पदक
एशियन गेम्स में अर्जित हर्षिता तोमर की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए खेल मंत्री मान. यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि मध्यप्रदेश सेलिंग अकादमी की प्रतिभावान खिलाड़ी हर्षिता तोमर ने एशियन गेम्स में पुरूषों को पीछे छोडते हुए मध्य प्रदेश को पहला व्यक्तिगत पदक दिलवाया है। खेल मंत्री ने कहा कि यह तो अभी शुरूआत है, मध्यप्रदेश में खेल और खिलाड़ियों का भविष्य बेहतरीन प्रशिक्षकों के हाथों में है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं के माध्यम से खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर प्रदेश को गौरवान्वित कर रहे हंै।
बेस्ट वुमेन सेलर के अवार्ड से सम्मानित है हर्षिता
होशंगाबाद निवासी सोलह वर्षीय कु. हर्षिता तोमर माँ नर्मदा की गोद में पली-बढ़ी हंै और वर्ष 2013 में इस होनहार खिलाड़ी का खेल विभाग द्वारा संचालित नेशनल सेलिंग स्कूल में चयन हुआ। वाटर स्पोट्र्स अकादमी के तकनीकी सलाहकार एवं मुख्य प्रशिक्षक श्री जी.एल. यादव के मार्गदर्शन में प्रशिक्षणरत हर्षिता तोमर ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 3 स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीतकर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया। हर्षिता तोमर ने वर्ष 2017 में दुबई में आयोजित सेलिंग चैम्पियनशिप के लेजर 4.7 इवेन्ट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने चैन्नई में वर्ष 2015 में आयोजित इंडिया इंटरनेशन रिगाटा के आप्टीमिस्ट क्लास बोट में स्वर्ण पदक जीता। इसी तरह वर्ष 2016 चैन्नई में ही आयोजित इंडिया इंटरनेशन रिगाटा के लेसर 4.7 बालिका वर्ग मंे भी हर्षिता तोमर ने स्वर्ण पदक अर्जित किया। दोहा में वर्ष 2015 में आयोजित एशियन आॅप्टीमिस्ट सेलिंग चैम्पियनशिप में हर्षिता ने एक कांस्य पदक अर्जित किया। हर्षिता ने छह अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भागीदारी भी की है। हर्षिता ने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 6 स्वर्ण 3 रजत और एक कांस्य सहित दस पदक अर्जित किए। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें बेस्ट वुमेन सेलर के अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
,
Shares