अरुणाचल प्रदेश में चीन की घुसपैठ से पैदा हो सकती है डोकलाम जैसी स्थिति : भाजपा

 

 

नई दिल्ली, अरुणाचल प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के संसद सदस्य तापिर गाव ने मंगलवार को लोकसभा में इस सीमावर्ती राज्य में चीन की कथित घुसपैठ का मामला उठाया। भाजपा सांसद ने कहा कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 50-60 किलोमीटर के भारतीय भू-भाग पर कब्जा किया हुआ है। उन्होंने चेतावनी दी अगर संज्ञान नहीं लिया गया तो राज्य में डोकलाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए सांसद गाव ने कहा कि चीन अरुणाचल प्रदेश में प्रमुख भारतीय नेताओं की यात्रा का विरोध करता रहा है। पड़ोसी देश ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्री अमित शाह की राज्य की यात्राओं पर आपत्ति प्रकट की है।

भाजपा सदस्य के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश के जिस क्षेत्र में अभी पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह प्रादेशिक सेना के अधिकारी के रूप में तैनात थे। वह अब भारत का भू-भाग नहीं रहा। उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में कभी डोकलाम जैसी स्थिति पैदा होती है तो वह इसी सीमावर्ती राज्य में होगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में भारत, चीन और भूटान की सीमाओं के मिलन बिन्दु डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच टकराव की स्थिति पैदा हुई थी। 73 दिनों तक चले इस घटनाक्रम का समापन उच्च स्तर पर हुए कूटनीतिक प्रयासों से संभव हुआ था।

,
Shares